All persons above 30 years would undergo Cancer Screening in State

प्रदेश में कैंसर की प्रभावी रोकथाम एवं अर्ली डिटेक्शन के लिए 30 वर्ष की आयु से अधिक सभी व्यक्तियों की कैंसर स्क्रीनिंग करवायी जायेगी। कैंसर उपचार के लिए स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट का आगामी 13 दिसम्बर को शिलान्यास किया जायेगा।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने स्वास्थ्य भवन में आयोजित समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने चिकित्सा प्रशासकों से कैंसर विशेषज्ञों के साथ समन्वय स्थापित कर सम्पूर्ण प्रदेश में 30 वर्ष से अधिक आयु के समस्त व्यक्तियों की कैंसर स्क्रीनिंग की यथाशीघ्र रूपरेखा बनाने के निर्देश दिये। श्री राठौड़ ने सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट के निर्माण के संबंध में हुयी कार्यवाही की विस्तार से समीक्षा की एवं आगामी 13 दिसम्बर को इस इंस्टिट्यूट के शिलान्यास करवाने से पूर्व समस्त तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिये। निर्धारित प्रावधानों के अनुसार कैंसर इंस्टिट्यूट का नक्शा भाभा एटोमिक रिसर्च सेन्टर के एटोमिक एनर्जी रिसर्च बोर्ड से अनुमोदित करवाना अनिवार्य है।

समिति का गठन

चिकित्सा मंत्री ने निर्देश पर प्रस्तावित कैंसर इंस्टिट्यूट के नक्शे सहित अन्य प्रक्रियाओें के लिए एक समिति का गठन किया गया है। इस समिति में डॉ. ए.चोगले, डॉ. संदीप जैन एवं डॉ. संदीप जसूजा को शामिल किया गया है।

स्पाइनल इंजरी इंस्टिट्यट व पैरा मेडिकल इंस्टिट्यूट

श्री राठौड़ ने एसएमएस मेडिकल कॉलेज से संबंध में स्पाइनल इंजरी इंस्टिट्यूट की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की एवं यथाशीघ्र समस्त कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने एक ही छत के निचे पैरामेडिकल कोर्सेज शुरू करने के लिए बनवाये जा रहे पैरामेडिकल इंस्टिट्यूट के निर्माण कार्यों की विस्तार से समीक्षा की एवं यथाशीघ्र शेष कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये