Child Marriage free Rajasthan Abhiyan

NEWS: Child Marriage free Rajasthan Abhiyan was launched from Dausa, by State women and child development minister, Anita Bhadel.

Fact-file: Child Marriages in Rajasthan

  • The Annual Health Survey for 2012-13 shows 51.2 per cent of women in Rajasthan aged between 20-25 were married off before the age of 18.
  • Concerned Law: Prohibition of Child Marriage Act, 2006

    Image SOurce: Indian Express
    Image SOurce: Indian Express

Watch Video on Child Marriage:

NEWS in HINDI:

बालिका शिक्षा को बढावा देने व आमजन में चेतना जागृत करने पर ही समाज, क्षेत्र व प्रदेश में बाल विवाह  पर नियन्त्रण किया जा सकता हैं। इस बुराई पर नियन्त्रण के लिए राज्य सरकार ने प्रदेश में साझा अभियान -बाल विवाह मुक्त राजस्थान का दौसा से शुभारम्भ किया गया हैं। समारोह में यूनीसेफ के राज्य प्रमुख  सेम्यूवल ,यू एन एफ पीए  के प्रमुख डियगों  ने बाल विवाह अभियान पर सम्पूर्ण सहयोग देने की बात कही ।

अभियान का यह रथ  दौसा जिले के गांव-गांव  ढाणी में जाकर आमजन में बाल विवाह पर नियंत्रण के लिए लोगों में चेतना जागृत करने का काम करेगा। यह  रथ दौसा जिले की  छः पंचायत समितियों की 234 गा्रम पंचायतों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों में चेतना जागृत करने का काम करेगा ।  महिला बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल ने समारोह में उपिस्थत  लोगों बाल विवाह मुक्त राजस्थान – साझा अभियान को सफल बनाने, ना ही बाल विवाह  करेगें और ना ही किसी  को बाल विवाह करने देगें ,का संकल्प दिलाया ।